About Us

Vision & Mission

हमने इस पत्रिका के मध्यम से एक छोटा सा प्रयास करना चाहा है कि ताकि हर आम और साधारण स्त्री जो स्पॉटलाइट में नहीं है लेकिन फिर भी अपने जीवन की अनेक चुनौतियों से संघर्ष करते हुए आगे बढ़ रही हैं और अपने आप में प्रेरणा का स्त्रोत हैं….

उनकी कहानी को अपनी मैगजीन में featured story और उस महिला को featured lady (प्रेरणा) के रूप में प्रकाशित कर सकें।

इसके अलावा कुछ और विषयों पर छोटे बड़े लेख, कविताएं आदि प्रस्तुत कर पत्रिका को कुछ आकर्षक और हरमन प्यारा बनाने की कोशिश करते हैं..

21 वीं शताब्दी की हर एक स्त्री बहुत महत्वाकांक्षी और बेहद प्रतिभाशाली हैं पर कई कारणों से वे अपनी मंज़िल तक का रास्ता नहीं खोज पाती और अब भी संघर्ष के कूप मंडूक में उम्मीद की रोशनी की कल्पना कर रही हैं, उनकी कल्पनाओं को रंग रूप देने के लिए इन प्रेरणा स्त्रोत महिलाओं की कहानियाँ बहुत बड़ा किरदार निभा सकती हैं। हर स्त्री एक प्रेरणा! कि संपूर्ण टीम की ओर से आप सभी प्रेरणा स्त्रोत महिलाओं का अभिनंदन एवं स्वागत है।

Idea & Attraction

जैसे आज से करीब 2 दशक पहले के दौर में हम महिलाऐं इस तरह की पत्रिकाओं का बड़ी बेसब्री से इंतज़ार किया करती थी।

उन पर छपी कहानियों, किस्सों और विभिन्न लिखों को बड़े चाव से पढ़ती थी… यहां तक कि पत्रिका में छपी अनेक छवियों को बहुत प्रेम से निहारा भी करते थे…. इसके अलावा सबसे आकर्षक होता था मैगजीन का कवर पेज….

हमने उसी दौर को उसी खूबसूरती को यहां एकत्रित कर महिलाओं को एक साथ जोड़ने की कोशिश की है….

जहां कवर पेज पर फीचर्ड लेडी की तस्वीर कुछ इस तरह से प्रस्तुत की जाएगी जैसे कि कोई अभिनेत्री या मॉडल हो…

अपने आपको किसी भी पत्रिका के कवर पेज पर देखना शायद हर स्त्री का ख्वाब होगा।

Mode Of Publication

यह पत्रिका पूरी तरह ऑनलाइन है…

इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि, आज कोई भी मैगजीन हार्ड कॉपी खरीदना या संभालना नहीं चाहेगा…..

घर में जगह की कमी का होना और व्यस्त जीवन में समय होने के कारण हम अपनी अधिकतर चीजों को अपने हाथ में रखे मोबाइल में ही संजोना पसंद करते हैं…

ऐसे में ई-पत्रिका की यह नई धारणा बड़ी रोमांचक और आकर्षक है…

The LOGO Story

प्रेरणा वह है जो जीवन के उतार-चढ़ाव देखने अथवा संघर्ष और चुनौतियों से जूझने के बाद आज संयम से बैठकर अपनी बात अपनी ही जैसी बहुत-सी महिलाओं को सुना रही है।यह जरूरी नहीं कि प्रेरणा अधेड़ उम्र की कोई झुर्रियों वाली महिला ही होगी, अपितु कोई ऐसी भी जिसने बहुत कम समय में बहुत बड़ी चुनौतियों का सामना किया होगा। इसलिए यह एक सामान्य, शांत सा चेहरा है जो ना तो बहुत खूबसूरत है, न ही किसी मेकअप या गहने से सजा धजा है… बल्कि अपने ही गौरव से निखारकर आया है। तब से अब तक हम इसी चेहरे को logo के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। अब इस चेहरे को हमारी graphic team ने कुछ फूलों की शोखीयों से सजाकर यह जताना चाहा है कि जहां भी महिला होती है वहां बंजर भी महक उठते हैं, वहां मकान घर बन जाते हैं…

अब अगर WOMEN EMPOWERMENT या नारी सशक्तिकरण की बात करें तो यह केवल मात्र एक कथन नहीं है अपितु यह अपने आप में एक बहुत गहरा विषय है। सशक्तिकरण का मतलब केवल शारीरिक शक्ति ही नहीं बल्कि यहाँ मानसिक सशक्ति की भी है, यह न सिर्फ सख्त कामकाजी दिनचर्या है और न ही महिलाओं की आर्थिक स्थिति के उतार चढ़ाओ हैं। नारी को अपने हर आवश्यक क्षेत्र में सशक्तिकरण की आवश्यकता है। क्योंकि स्त्री के जीवन में आज भी अनगिनत बंधनों और बाधाओं से जकड़ा हुआ है।

आपका प्रेरणा परिवार में स्वागत है, आइये! हम और आप सब मिलकर ही किसी काम को सफलता की ओर ले जा पाएंगे। इसलिए चलिए हम सब मिलकर एक टीम का निर्माण करते हैं और एक दूसरे को प्रोत्साहित करते हैं। आपस के इस डिजिटल प्यार को ही कुछ इस तरह बढ़ाते हैं कि हमारे जीवन में से नकारात्मकता धुंधली पड़ जाए…. और हम अपने जीवन कि हर चुनौती को एक खूबसूरत नजरिए से खेल के रूप में हर हाल में जीतने वाला जोश भर पाए। जय हिंद

आप भी अपनी प्रेरणाप्रद कहानी से FEATURED LADY OF E-MAGAZINE (प्रेरणा) बनकर दुनिया भर की अनगिनत महिलाओं को अपनी कहानी से अनुग्रहित कर सकती हैं।

या करवा कर अपनी रचनायें प्रकाशित बन जाइये इस खूबसूरत ई- पत्रिका का हिस्सा…..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *