Expertise

Quick and Easy Indian Evening Snacks Ideas in Hindi

This post is prepared for #BlogchatterA2Z Powered by Blogchatter. E- Evening Snacks Ideas

ऐसा माना जाता है, कि यदि किसी को खुश करना हो तो उसे उसका मनपसंद खाना खिलाना चाहिए। सारी दुनिया में लोग अपना हर दिन, हर ख़ुशी, हर त्यौहार विभिन्न व्यंजनों से एक दूसरे के साथ  मज़ेदार व्यंजन खाकर और खिला कर ही मानते हैं। दिन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा जब इंसान अपनी दिन भर की भागदौड़ के बाद छोटा सा ब्रेक लेता है और अपने अपनों के साथ चाय की चुस्कियों का आनंद लेता है तब चाय के साथ की एक लज़ीज़ प्लेट सारे स्ट्रेस को रफूचक्कर कर देती है। 

चाय के साथ परोसी जाने वाली ये स्नैक्स कहलाती है और हमारे देश में इन स्नैक्स आइटम्स की कोई कमी नहीं है। भारतीय स्नेक्स की बात ही निराली है की जिसका नाम लेते ही मुँह में पानी आ जाता है और जिन्हें खाने से मन तृप्त हो जाता है। 

शाम बनाये हसीन 15 लज़ीज़ नाश्तों के साथ

1. मूंग दाल चीला: मुंग धूलि दाल को कुछ घंटे भिगोकर इसमें नमक, अदरक, हरीमिर्च और  हींग मिलकर पीस लें। फिर  नॉनस्टिक तवे पर दोसे की तरह सेक कर इसके बीच पनीर को कद्दूकस करके रख कर व्रैप कर लें और हरी चटनी के साथ सर्वे करें। बेहद लज़ीज़ नाश्ता है ये। 

2. बेसन प्याज़ का चीला : बेसन में प्याज़, हरीमिर्च, धनिया और स्वाद अनुसार मसाले मिलकर नॉन सटक तवे पर आमलेट की तरह सेक कर हरे धनिये की चटनी और टोमेटो केचप के साथ परोसें। इस नाश्ते की खास बात यह है की इसे खाने के बाद काफी देर तक फिर भूख नहीं लगती। इसके अतिरिक्त बेसन के पौष्टिक गुणों को संगृहीत करने का यह सबसे अच्छा स्त्रोत है। 

3. ब्रेड के दही बड़े : ब्रेड की 2 स्लाइसेस को कटोरी की मदद से गोल काटकर उनके बीच आलू का चटपटा मसाला भर के राउंड शेप सैंडविच बना लें। फिर सर्वे करते समय दही भल्लों की तरह ही सजा लें। यह बड़े कमाल का लो कैलोरी  नाश्ता है। शाम की छोटी छोटी भूख के लिए ये अतिउत्तम ख्याल है। 

4. Bread pizza : अचानक पिज़्ज़ा खाने का मन हो तो ब्रैडपिज़्ज़ा बहुत ही शानदार विकल्प है। कुछ चोप्पड सब्ज़ियां और चीज़ आदि से घर पर ही ये मज़ेदार स्नैक तैयार किया जा सकता है और शाम का मज़ा दोगुना कर सकते हैं। 

5. Vermicelli Pulao : सेवियन का पुलाव भी शाम की छोटी छोटी भूख के लिए ज़बरदस्त रहता है।  इससे पेट तो भरता ही है और सब्जियों का पोषण और ज़ायके का लुत्फ़ भी मिलता है। 

6. Dalia Pulao : भुने हुए दलिये को चावल की तरह कुछ सब्जियों और बराबर मात्रा में पानी के साथ पुलाव की  तरह खिला खिला बना कर परोसा जाए तो मज़ा आ जाता है। 

7. रवा उत्तपम : पारम्परिक तरीके से बनने वाले उत्तपम बनाने में बहुत वक़्त लगता है पर रवा से कुछ ही समय में  उत्तपम बनाया जा सकता है। इसलिए रवा उत्तपम शाम के नाश्ते के लिए बेहतरीन रहता है। 

8. खाख़रा : गुजरात की शान हर किसी का मनपसंद खाखरा। आप भी अपने अपनों के साथ इसका लुत्फ़ उठा सकते है। यह बहुत जल्द बन जाता है साथ ही साथ आपके पूरे परिवार के स्वास्थ्य के लिए यह एक बेहद आवश्यक डिश में गिना जाता है। 

9. Vegetable balls : घर में रखीं सभी सब्ज़ियों को कद्दूकस करके बॉल्स बना कर ओट्स में व्रैप करके डीप फ्राई करने पर कुरकुरी परत के अंदर नरम जूसी सब्ज़ियाँ मुँह में जाते ही ज़ायके की लहर दौड़ जाती है। वेजिटेबल बॉल्स और चाय का बड़ा प्यारा साथ है, आज़मा के देखिये। 

10. Egg roll : कोलकाता का सबसे लोकप्रिय स्ट्रीटफ़ूड जिसे हर उम्र के लोग चाव से खाते हैं और इसे बहुत आसानी घर से पर भी बनाया जा सकता है। ये बहुत ही  टेस्टी और शाम के माहौल में इसकी खुशबु से जान आ जाती है। 

11. पोहा : कम तेल और बहुत कम समय में पकने वाला पोहा अधिकतर मालवा और भोपाल के आस पास के इलाके में बेहद पसंद किया जाने वाला स्ट्रीट फूड है। पोहा खाने में बहुत स्वादिष्ट  और हैल्दी होता है। अगर आप नाश्ते में कुछ हल्का खाना चाहते तो प्याज़, टमाटर, हरी मिर्च, नींबू और कढ़ी पत्ता में तैयार की गई ये हेल्दी मील को जरूर ट्राई कर सकते हैं। सर्व करते वक्त आप पोहे पर अनार के दाने, हरा धनिया और नमकीन से डाल सकते हैं।

12. उपमा : अगर आप कम तेल का नाश्ता करना चाहते हैं तो पेश है दक्षिण भारत का लोकप्रिय भोजन रवा उपमा। बनायें यह स्वादिष्ट साउथ इंडियन डिश जो की सूजी से बनती है। यह खाने में बहुत हेल्दी ​होता है और बनाने में भी काफी आसान होता है। आप चाहे तो इसे भी शाम की चाय के साथ  बनाकर खा सकते हैं। मात्र 30 मिनट में तैयार होने वाला उपमा  सिर्फ सूजी, प्याज, घी, राई, चने की दाल और नमक डालकर आप इसे बनाकर कभी भी खा सकते हैं। 

13. सोया / चिकेन पॉकेट : इस डिश में मैदे में बहुत सा मक्खन मिला कर सख्त आटा गुंथा जाता है। फिर इसकी छोटी पूरी बना कर इसमें मसाला भर के अच्छी तरह साइड्स से पैक करके डीप फ्राई करके टोमेटो सॉस के साथ परोसा जाता है। फिलिंग veg या non veg आपकी पसंद के हिसाब से लिया जा सकता है। veg के लिए सोया का कीमा और non veg के लिए चिकेन का कीमा ले कर पॉकेट्स तैयार किये जा सकते हैं। 

14. Club sandwich : यह नाश्ता 3 या 4 स्लाइस ब्रेड से तैयार होता है। इसके लिए पहले 2 ब्रेड के स्लाइस पर मेयोनेज़ या ताज़ी मलाई लगायें और दोनों पर सलाद पत्ता, टमाटर, व पका हुआ चिकेन डालें। अब एक-एक और स्लाइस ब्रेड का रखें और उस पर मेयोनेज़ और टोमेटो सॉस लगा लें फिर चीज़ और आख़िरी ब्रेड रखें। दोनों सैन्डविच को तिरछा काट कर परोसें। यह एक बेहद मज़ेदार नाश्ता है इसमें परत दर परत सजे स्वाद को आप बहुत एन्जॉय करेंगे। 

15. दही पपड़ी चाट : मैदे की कुरकुरी पपड़ियों पर बीट किया हुई दही, मसाले, लाल ह री चटनी अनार के दाने और बारीक़ सेव से बानी ये चाट कमल का लुत्फ़ देती है। 

यह भी पढ़िये A2Z Campaign में –

A- Aks, B- बच्चे की बोली जैसे कुंए की आवाज़, C- Covid- 19 में oxyzen level संतुलित रखने के घरेलू उपाय।

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *